जिले में कोविड टीकाकरण महाअभियान 13 तक चलेगा

जिले में कोविड टीकाकरण महाअभियान 13 तक चलेगा

जिले में कोविड टीकाकरण महाअभियान 13 तक चलेगा

P9bihar news 

प्रमोद कुमार 

मोतिहारी,पू०च०।
जिले में बुधवार से सदर अस्पताल के साथ सभी 27 प्रखंडों यथा मोतिहारी, जीवधारा, पिपराकोठी, सुगौली, रक्सौल, अरेराज आदि के स्वास्थ्य केंद्र के साथ चयनित विद्यालयों, सामुदायिक स्थानों पर स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा कोविड टीकाकरण किया जा रहा है। सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार ने बताया कि महाअभियान के तहत जन जागरूकता देखी जा रही है। जिले में आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर गुरुवार 04 अगस्त से 13 अगस्त तक कोविड टीकाकरण महाअभियान चलाया जाएगा,

जिसमें किशोरों, महिलाओं व युवाओं को लक्षित करते हुए स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा टीकाकरण किया जा रहां है। डीआईओ डॉ शरत चंद्र शर्मा ने बताया कि 86 हजार 609 टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। आज दिन के 2 बजे तक 32,585 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। कोविड टीकाकरण में छात्रों, महिलाओं व युवाओं में बारिश के मौसम में भी उत्साह देखा जा रहा है। कोविड टीकाकरण में जीविका दीदीयों व समाजसेवियों, जनप्रतिनिधि  आदि भी सहयोग कर रहे हैं।

कोविड 19 टीकाकरण की स्थितियों पर सीएस, डीआईओ, डीपीएम, डीईओ व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा औचक निरीक्षण किया जा रहां है। मोतिहारी सदर प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि नौरंगिया, लखौरा, बासमन, ढेकहा, सिरसा आदि स्थानों के टीकाकरण केंद्रों पर स्वास्थ्य कर्मियों से फीडबैक ली जा रही है। टीका में कमी होने पर तुरंत उपलब्ध कराई जा रही है। वही टीकाकरण के संबंध में लोगों से मुलाकात कर जानकारी ली जा रही है।

मौके पर उपस्थित लोगों ने कहा कि कोविड19 वैक्सीन लेने में कोई परेशानी नहीं हुई।जिले में कोरोना से बचाव के टीकाकरण को लेकर 12 वर्ष से ऊपर के किशोरों और बच्चों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। मौके पर जिला जनसंपर्क पदाधिकारी गुप्तेश्वर कुमार ने जिले के लोगों व टीकाकरण से वंचित लोगों से कोविड टीकाकरण कराने की अपील की है।

उन्होंने बताया कि निर्धारित समय पर कोविड का तीनों डोज़ खासकर बूस्टर डोज़ अवश्य लें। टीकाकरण के बाद भी पूर्ण रूपेण सुरक्षित रहने के लिए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें। उन्होंने बताया कि मास्क का उपयोग कर ही भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाएं, नियमित अंतराल पर अपने हाथ साबुन से धोएं तथा कोरोना के कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत कोविड नियंत्रण कक्ष के टॉल फ्री नंबर 1800-3456-624 या 06252-242418 पर संपर्क करें।